इंटरनेट क्या है – what is internet in hindi

इंटरनेट क्या है - what is internet in hindi

इंटरनेट क्या है? – what is internet?

इंटरनेट एक विशाल नेटवर्क है जो दुनिया भर के कंप्यूटरों को जोड़ता है। इंटरनेट के माध्यम से, लोग कहीं से भी जानकारी साझा कर सकते हैं और संचार कर सकते हैं।
इंटरनेट, एक सिस्टम आर्किटेक्चर जिसने दुनिया भर के विभिन्न कंप्यूटर नेटवर्क को आपस में जुड़ने की अनुमति देकर संचार और वाणिज्य के तरीकों में क्रांति ला दी है। कभी-कभी “नेटवर्को का नेटवर्क” के रूप में संदर्भित किया जाता है, इंटरनेट 1970 के दशक में संयुक्त राज्य में उभरा, लेकिन 1990 के दशक की शुरुआत तक आम जनता के लिए दृश्यमान नहीं हुआ।

इंटरनेट एक व्यापक नेटवर्क है जो दुनिया भर में कंपनियों, सरकारों, विश्वविद्यालयों और अन्य संगठनों द्वारा चलाए जा रहे कंप्यूटर नेटवर्क को एक दूसरे से बात करने की अनुमति देता है। परिणाम केबल, कंप्यूटर, डेटा केंद्र, राउटर, सर्वर, पुनरावर्तक, उपग्रह और वाईफाई टावरों का एक समूह है जो डिजिटल जानकारी को दुनिया भर में यात्रा करने की अनुमति देता है।

इंटरनेट एक नेटवर्क संग्रह है जो इंटरनेट प्रोटोकॉल के माध्यम से संचार करता है और प्रोटोकॉल के काम करने की प्रतीक्षा करता है। इंटरनेट के संचार ढांचे में इसके हार्डवेयर घटक, सिस्टम और सॉफ्टवेयर स्तर होते हैं जो वास्तुकला के विभिन्न पहलुओं को नियंत्रित करते हैं। नए उपकरण और प्रौद्योगिकियां इंटरनेट पर नेटवर्क को जोड़ने के लिए लगातार नई संभावनाएं पैदा कर रही हैं।

सीधे शब्दों में कहें तो इंटरनेट कंप्यूटर के नेटवर्क से जुड़े हुए कंप्यूटरों का एक वैश्विक संग्रह है। ये नेटवर्क कंप्यूटर और उनसे जुड़े उपकरणों के बीच डेटा ट्रांसफर करना संभव बनाते हैं। इंटरनेट पर सभी मशीनों, आपकी, मेरी और अन्य सभी मशीनों का एक संख्यात्मक पता होता है ताकि वे जान सकें कि अन्य मशीनों से कैसे संपर्क किया जाए।

इंटरनेट एक विश्वव्यापी कंप्यूटर नेटवर्क है जो विभिन्न प्रकार के डेटा और मीडिया को कनेक्टेड डिवाइसों के बीच स्थानांतरित करता है। इंटरनेट उन पैकेटों के साथ काम करता है जो इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) और ट्रांसपोर्ट कंट्रोल प्रोटोकॉल (टीसीपी) के बाद नेटवर्क पर रूट किए जाते हैं। आईपी और टीसीपी यह सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम करते हैं कि इंटरनेट पर डेटा ट्रांसमिशन सुसंगत और विश्वसनीय है, चाहे आप किसी भी डिवाइस पर हों उपयोग करें या आप इसका उपयोग कैसे करते हैं।

इंटरनेट अरबों कंप्यूटरों और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का वैश्विक नेटवर्क है। इंटरनेट के साथ सूचनाओं तक पहुंच बनाना, दुनिया में किसी से भी संवाद करना और बहुत कुछ करना संभव है। यदि आप किसी कंप्यूटर से कनेक्टेड हैं, तो इंटरनेट का उपयोग चलते-फिरते किया जा सकता है।

इंटरनेट कैसे काम करता है? How Internet works?

जब आप अपने कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़ते हैं, तो आप अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) द्वारा प्रदान किए गए और इसके द्वारा संचालित एक विशेष प्रकार के सर्वर से जुड़ते हैं। सर्वर का काम आपके ब्राउज़र को बाकी इंटरनेट से जोड़ना है। इंटरनेट टेलीफोन केबल्स, सैटेलाइट कनेक्शन और अन्य माध्यमों से जुड़े कंप्यूटरों का एक विश्वव्यापी नेटवर्क है।

सीधे शब्दों में कहें तो इंटरनेट कंप्यूटर को एक दूसरे से बात करने और सूचनाओं के आदान-प्रदान की अनुमति देकर काम करता है। इंटरनेट प्रोटोकॉल ट्रांसफर कंट्रोल प्रोटोकॉल, जैसे टीसीपी और आईपी, एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से बात करने और संदेश भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए काम करते हैं। हम कह सकते हैं कि इंटरनेट किसी भी ऐसे कंप्यूटर को सक्षम बनाता है जो आईपी पते की परवाह किए बिना संदेश भेजने या प्राप्त करने के लिए एक दूसरे के साथ संचार कर सकता है।

वर्ल्डवाइड कंप्यूटर नेटवर्क नेटवर्क वाले कंप्यूटर नेटवर्क की एक वैश्विक प्रणाली है जो नेटवर्क उपकरणों के बीच संचार के लिए वर्ल्डवाइड कंप्यूटर नेटवर्क प्रोटोकॉल सूट (टीसीपी / आईपी) का उपयोग करती है। यह इलेक्ट्रॉनिक, वायरलेस और ऑप्टिकल नेटवर्क की एक विस्तृत श्रृंखला से जुड़े स्थानीय और वैश्विक पहुंच के निजी, सार्वजनिक, शैक्षणिक, व्यावसायिक और सरकारी नेटवर्क का एक नेटवर्क है। यह वर्ल्ड वाइड वेब (WWW), ईमेल, टेलीफोन और फाइल शेयरिंग पर हाइपरटेक्स्ट दस्तावेजों और एप्लिकेशन के लिंक सहित सूचना संसाधनों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

इंटरनेट पर भेजे गए डेटा को संदेश कहा जाता है, और जब कोई संदेश भेजा जाता है तो उसे छोटे टुकड़ों में तोड़ दिया जाता है जिसे पैकेट कहा जाता है। जब आप कोई ई-मेल भेजते हैं या इंटरनेट पर सर्फ करते हैं, तो आपके द्वारा भेजा गया डेटा कई पैकेजों में विभाजित होता है जो इंटरनेट के माध्यम से यात्रा करते हैं। जब डेटा इंटरनेट पर प्रसारित होता है, तो इसे एक संदेश या पैकेट के रूप में वितरित किया जाता है।

हर बार जब आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो आपका संदेश तथाकथित पैकेजों में विभाजित हो जाता है जो इंटरनेट के माध्यम से अपने गंतव्य तक पहुंच जाते हैं। चाहे वह Google खोज हो, आपकी पसंदीदा फिल्म हो या किसी मित्र को भेजी गई ईमेल, कुछ भी हो सकता है जब आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं और अपने डिवाइस से किसी अन्य डिवाइस पर संदेश भेजते हैं।

हम इसकी कल्पना कर सकते हैं यदि हम सूचना का अनुरोध करने के लिए एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर भेजे गए संदेश को याद रखना चाहते हैं। जब मैं कहता हूं कि कंप्यूटर ऑनलाइन हैं, तो यह कहने का एक तरीका है कि वे इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। अरबों कंप्यूटर हैं, और वे वेब सर्वर कहलाते हैं जो ऐसे संदेश भेजते हैं जो वेब ब्राउज़र को समझ में आते हैं।

इंटरनेट पैकेट रूटिंग नेटवर्क के माध्यम से संचालित होता है जो कंप्यूटर को इंटरनेट प्रोटोकॉल और एड्रेस ट्रांसफर कंट्रोल प्रोटोकॉल के माध्यम से संदेश भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है। कंप्यूटर द्वारा भेजा गया प्रत्येक संदेश एक अद्वितीय इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पते का उपयोग करता है।

प्रोटोकॉल नियमों का एक समूह है जो यह निर्धारित करता है कि कंप्यूटर एक नेटवर्क पर कैसे संचार करते हैं। उदाहरण के लिए, ट्रांसपोर्ट कंट्रोल प्रोटोकॉल (टीसीपी) एक नियम है कि जब कोई कंप्यूटर दूसरे कंप्यूटर को डेटा भेजता है, तो दूसरे कंप्यूटर को पहले कंप्यूटर को सूचित करना चाहिए यदि डेटा फिर से भेजने से पहले गायब है।

वर्ल्ड वाइड वेब क्या है? What is world wide ​Web?

वर्ल्ड वाइड वेब- जिसे आमतौर पर वेब कहा जाता है- विभिन्न वेबसाइटों का एक संग्रह है जिसे आप इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं।

वर्ल्ड वाइड वेब CERN में एक नेटवर्क सूचना परियोजना के रूप में शुरू हुआ, जहां टिम बर्नर्स-ली, जो अब वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम [W3C] के निदेशक हैं, ने परियोजना का एक विजन विकसित किया।

वेब में सॉफ्टवेयर का एक निकाय है, और प्रोटोकॉल और सम्मेलनों का एक सेट है। हाइपरटेक्स्ट और मल्टीमीडिया तकनीकों के उपयोग के माध्यम से, वेब किसी के लिए भी घूमना, ब्राउज़ करना और उसमें योगदान करना आसान है। वेब के बारे में प्रारंभिक चर्चा कुछ और पृष्ठभूमि देती है कि मूल रूप से वेब की कल्पना कैसे की गई थी।

वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली ने 1981 में वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार किया। उन्होंने 1990 में स्विट्जरलैंड के जिनेवा के पास CERN में कार्यरत रहते हुए पहला वेब ब्राउज़र बनाया। ब्राउज़र को सर्न के बाहर जनवरी १९९१ से शुरू करके अन्य शोध संस्थानों के लिए और फिर अगस्त 1991 में आम जनता के लिए जारी किया गया था। वेब ने 1993-94 में रोजमर्रा के उपयोग में प्रवेश करना शुरू किया, जब सामान्य उपयोग के लिए वेबसाइटें उपलब्ध होने लगीं। वर्ल्ड वाइड वेब सूचना युग के विकास का केंद्र रहा है, और प्राथमिक उपकरण है जिसका उपयोग अरबों लोग इंटरनेट पर बातचीत करने के लिए करते हैं।

इन्टरनेट का इतिहास History of internet

इंटरनेट दर्जनों अग्रणी वैज्ञानिकों, प्रोग्रामरों और इंजीनियरों का सामूहिक कार्य था, जिनमें से प्रत्येक ने नई सुविधाएँ और प्रौद्योगिकियाँ विकसित कीं जो अंततः “सूचना सुपरहाइववे” बन गईं जिन्हें हम आज जानते हैं।

वास्तव में इंटरनेट बनाने के लिए प्रौद्योगिकी के अस्तित्व में आने से बहुत पहले, कई वैज्ञानिकों ने सूचना के विश्वव्यापी नेटवर्क के अस्तित्व का अनुमान पहले ही लगा लिया था। निकोला टेस्ला ने 1900 के दशक की शुरुआत में “विश्व वायरलेस सिस्टम” के विचार के साथ खिलवाड़ किया, और पॉल ओटलेट और वन्नेवर बुश जैसे दूरदर्शी विचारकों ने 1930 और 1940 के दशक में पुस्तकों और मीडिया के मशीनीकृत, खोजने योग्य भंडारण प्रणालियों की कल्पना की।

इंटरनेट की शुरुआत 1960 के दशक में सरकारी शोधकर्ताओं के लिए जानकारी साझा करने के तरीके के रूप में हुई थी। 60 के दशक में कंप्यूटर बड़े और स्थिर थे और किसी एक कंप्यूटर में संग्रहीत जानकारी का उपयोग करने के लिए, किसी को या तो कंप्यूटर की साइट पर जाना पड़ता था या पारंपरिक डाक प्रणाली के माध्यम से चुंबकीय कंप्यूटर टेप भेजे जाते थे।

इंटरनेट के निर्माण में एक अन्य उत्प्रेरक शीत युद्ध का गर्म होना था। सोवियत संघ के स्पुतनिक उपग्रह के प्रक्षेपण ने अमेरिकी रक्षा विभाग को उन तरीकों पर विचार करने के लिए प्रेरित किया जो परमाणु हमले के बाद भी सूचना का प्रसार कर सकते हैं। इसने अंततः ARPANET (एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी नेटवर्क) का गठन किया, जो नेटवर्क अंततः विकसित हुआ जिसे अब हम इंटरनेट के रूप में जानते हैं। ARPANET एक बड़ी सफलता थी लेकिन सदस्यता कुछ शैक्षणिक और अनुसंधान संगठनों तक सीमित थी, जिनका रक्षा विभाग के साथ अनुबंध था। इसके जवाब में, सूचना साझा करने के लिए अन्य नेटवर्क बनाए गए थे।

1 जनवरी 1983 को इंटरनेट का आधिकारिक जन्मदिन माना जाता है। इससे पहले, विभिन्न कंप्यूटर नेटवर्क में एक दूसरे के साथ संवाद करने का एक मानक तरीका नहीं था। ट्रांसफर कंट्रोल प्रोटोकॉल/इंटरनेटवर्क प्रोटोकॉल (टीसीपी/आईपी) नामक एक नया संचार प्रोटोकॉल स्थापित किया गया था। इसने विभिन्न नेटवर्क पर विभिन्न प्रकार के कंप्यूटरों को एक दूसरे से “बात” करने की अनुमति दी। ARPANET और रक्षा डेटा नेटवर्क आधिकारिक तौर पर 1 जनवरी, 1983 को TCP/IP मानक में बदल गए, इसलिए इंटरनेट का जन्म हुआ। सभी नेटवर्क अब एक सार्वभौमिक भाषा द्वारा जोड़े जा सकते हैं।

इंटरनेट का उपयोग Uses of Internet

आज, इंटरनेट हमारे दैनिक जीवन में अपरिहार्य हो गया है। इंटरनेट का उचित उपयोग हमारे जीवन को आसान, तेज और सरल बनाता है। इंटरनेट हमें व्यक्तिगत, सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए तथ्यों और आंकड़ों, सूचनाओं और ज्ञान के साथ मदद करता है। इंटरनेट के कई उपयोग हैं, हालांकि, हमारे दैनिक जीवन में इंटरनेट का उपयोग व्यक्तिगत आवश्यकताओं और लक्ष्यों पर निर्भर करता है।

इंटरनेट ने लोगों के लिए कहीं से भी सीधे अपने उपकरणों का उपयोग करके बसों, ट्रेनों, उड़ानों (घरेलू और अंतरराष्ट्रीय) के लिए टिकट बुक करना बहुत आसान बना दिया है। लोग अपना वर्तमान स्थान चुनकर टैक्सी भी बुक कर सकते हैं, और उन्हें एक निर्दिष्ट स्थान पर उठाया या छोड़ा जाएगा। अब किसी को भी टिकट काउंटर पर टिकट बुक कराने के लिए अपनी बारी का इंतजार करने की जरूरत नहीं है।

To Search information

हम हर दिन जानकारी खोजते हैं, चाहे वह कोई उत्पाद हो, समाचार हो, वीडियो हो या ऐसी ही कोई चीज़ हो। ऐसा करने के लिए, हम Google Chrome, Mozilla, Safari जैसे खोज इंजनों का उपयोग करते हैं या वेब पर सर्फ़ करने वाली वेबसाइटों पर जानकारी की खोज करते हैं।

खोज एक प्रश्न या प्रश्न टाइप करके की जाती है जिसके लिए हम विशिष्ट जानकारी या उत्तर चाहते हैं।

खोज इंजन अपने सक्रिय खोज एल्गोरिदम के माध्यम से हमें किसी भी समय, हमारे अनुरोध पर तुरंत मूल्यवान और उपयोगी डेटा, सूचना और ज्ञान प्रदान करते हैं।

File and data transfer


संभवत: शुरुआती दिनों में इंटरनेट का दूसरा प्रमुख उपयोग फाइल और डेटा ट्रांसफर है। यह एफ़टीपी – फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल द्वारा किया जाता है जो इंटरनेट पर दो प्रतिभागियों के बीच सुरक्षित आदान-प्रदान को सक्षम बनाता है।

यह इंटरनेट उपयोग आवश्यक था क्योंकि ईमेल सेवाएं एक फ़ाइल के आकार को सीमित करती हैं जिसे साझा किया जा सकता है और संवेदनशील और गोपनीय डेटा की सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकता है।

आज फ़ाइल और डेटा साझा करने के कई अन्य तरीके हैं जैसे क्लाउड सेवाएं और पीयर-टू-पीयर नेटवर्क वितरण, जिसे टोरेंटिंग के रूप में भी जाना जाता है।

टोरेंटिंग एक व्यापक रूप से लोकप्रिय फ़ाइल-शेयरिंग प्रोटोकॉल (पी 2 पी तकनीक) है, जो बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं को डाउनलोड के लिए एक स्रोत पर भरोसा किए बिना सामग्री को जोड़ने और साझा करने की अनुमति देता है।

Education

आजकल अधिकांश उपकरण इंटरनेट के माध्यम से जुड़े हुए हैं। इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार के किसी भी विषय पर व्यापक शैक्षिक सामग्री की उपलब्धता है। लोग इंटरनेट पर कुछ मिनट बिताकर प्रासंगिक विषय का अध्ययन कर सकते हैं। इंटरनेट सर्च इंजन लोगों को प्रासंगिक अध्ययन सामग्री को कई प्रारूपों (जैसे चित्र, वीडियो, दस्तावेज़, आदि) में शीघ्रता से खोजने में मदद करते हैं। यह वांछित जानकारी प्राप्त करने के लिए कई पुस्तकों को पढ़ने के लिए पुस्तकालय जाने की आवश्यकता को समाप्त करने में मदद करता है।

इसके अलावा, इंटरनेट ने छात्रों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपनी कक्षाओं में भाग लेने में सक्षम बनाया है, जहां छात्र दुनिया में कहीं भी अपने शिक्षकों या पेशेवरों से जुड़ सकते हैं।

Research

इंटरनेट अनुसंधान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इंटरनेट के इस्तेमाल से पहले किसी भी चीज के बारे में जानकारी ढूंढना काफी मुश्किल था। लोगों को वांछित जानकारी प्राप्त करने के लिए संदर्भों के लिए सैकड़ों पुस्तकों का अध्ययन करना पड़ा। हालाँकि, इंटरनेट ने इसे बहुत आसान बना दिया है, और कोई भी व्यक्ति केवल कुछ क्लिकों पर आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकता है। शोध में, लोग सफलता और असफल शोध के बारे में अध्ययन कर सकते हैं और सुधार के लिए आगे काम कर सकते हैं। शोध में इंटरनेट का उपयोग शोधकर्ताओं के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद है।

Job Search

नौकरी पाना पहले की तुलना में बहुत आसान है। कोई भी व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग करके प्रासंगिक नौकरी की जानकारी देख सकता है। पहले, लोगों को यह जानने के लिए प्रत्येक कंपनी में व्यक्तिगत रूप से जाना पड़ता था कि कोई पद खाली है या नहीं। हालांकि, इंटरनेट ने लोगों को उनके हितों के अनुरूप घर बैठे रोजगार खोजने में सक्षम बनाया है। कई वेबसाइट नौकरी की उपलब्धता के बारे में विवरण प्रदान करती हैं। एक बार जब लोग अपना रिज्यूमे जमा कर देते हैं, तो ये वेबसाइटें ईमेल के जरिए रिक्तियों की सूचना देती रहती हैं। इसके अलावा हर नामी कंपनी की अपनी वेबसाइट होती है, जहां कंपनी वैकेंसी ओपनिंग के बारे में पोस्ट करती है। इसलिए, केवल घर बैठे ही, लोग खोज कर सकते हैं, नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं और यहां तक ​​कि अपना साक्षात्कार भी दे सकते हैं और अपने परिणाम देख या जान सकते हैं।

Shopping

इंटरनेट ने हमारे खरीदारी करने के तरीके में क्रांति ला दी है। असंख्य लाभों और लाभों के कारण, आजकल अधिक से अधिक लोग दुकानों में जाने के पारंपरिक तरीके से ऑनलाइन चीजें खरीदना पसंद करते हैं।

प्रौद्योगिकी के तेजी से विकास के कारण, व्यापारिक संगठन सामान बेचने के पारंपरिक तरीके से सामान बेचने की इलेक्ट्रॉनिक पद्धति में बदल गए हैं। व्यावसायिक संगठन व्यावसायिक लेन-देन करने के लिए इंटरनेट को एक मुख्य माध्यम के रूप में उपयोग करते हैं।

ग्राहक अपने घर या कार्यस्थल से आराम से सामान खरीद सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से ग्राहक के लिए खरीदारी को आसान और सुविधाजनक बनाया गया है। लेनदेन को रद्द करना भी आसान है।

इंटरनेट के माध्यम से खरीदारी करने में दुकानदारों द्वारा दिए गए शीर्ष 6 कारण:-

  • समय और प्रयास बचाता है। 
  • घर बैठे खरीदारी की सुविधा। 
  • उत्पादों की विस्तृत विविधता/श्रेणी उपलब्ध है। 
  • अच्छी छूट / कम कीमत। 
  • उत्पाद की विस्तृत जानकारी प्राप्त करें। 
  • हम विभिन्न मॉडलों / ब्रांडों की तुलना कर सकते हैं।

Entertainment

इंटरनेट मनोरंजन का सबसे प्रभावशाली साधन है। इंटरनेट पर विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं, जिन्हें लोग आजमा सकते हैं, जैसे कि फिल्में देखना, ऑनलाइन गेम खेलना, गाने सुनना आदि। इंटरनेट ने लोगों के लिए अपने स्थानीय भंडारण में मनोरंजन की वस्तुओं को डाउनलोड करना भी आसान बना दिया है। इंटरनेट का उपयोग करके लोग अपने वीडियो, गाने, तस्वीरें ऑनलाइन दूसरों के साथ साझा भी कर सकते हैं। साथ ही आजकल लोग इंटरनेट पर लाइव टीवी या खेल देख सकते हैं।
नेटफ्लिक्स, एचबीओ, अमेज़ॅन प्राइम, यूट्यूब, ट्विच और कई अन्य जैसे ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के उदय ने हमारे मूवी या टीवी शो देखने के तरीके में क्रांति ला दी है और हम उन्हें कैसे चुनते हैं।

दूसरी ओर, Spotify, Apple Music, Deezer और YouTube Music जैसी डिजिटल संगीत स्ट्रीमिंग सेवाओं ने हमारे आज के संगीत को सुनने के तरीके पर गंभीर प्रभाव डाला है।

अंत में, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और रेडिट जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क भी हैं, जहां हम दैनिक आधार पर मनोरंजक सामग्री के साथ विभिन्न प्रकार के फोटो, जीआईएफ, मीम्स और वीडियो देखते हैं।

Social networking

सोशल नेटवर्किंग साइट्स ने दुनिया भर के लोगों को आपस में जोड़ा है। सोशल नेटवर्किंग इंटरनेट का एक अनिवार्य हिस्सा है। इंटरनेट की मदद से लोगों को सामाजिक समूह बनाने की क्षमता मिली है जहां वे किसी भी चीज़ के बारे में जानकारी, विचार और विचार साझा कर सकते हैं। सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म सामग्री का सबसे बड़ा स्रोत है, जिसमें सूचनात्मक सामग्री से लेकर मनोरंजन तक सब कुछ शामिल है। सबसे अच्छी बात यह है कि इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए लोगों को कुछ भी भुगतान नहीं करना पड़ता है। यह व्यवसायों को अपने समुदाय को विकसित करने और अपने उत्पादों को बढ़ावा देने में मदद करता है।
इंटरनेट के उपयोग के सबसे उपयोगी बिंदुओं में से एक संचार के उद्देश्य हैं। परिवार, दोस्तों, सहकर्मियों से संपर्क करने के लिए हर कोई संचार के लिए इंटरनेट का उपयोग करता है। हम किसी भी मोबाइल कॉल के बजाय एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए ई-मेल, इंस्टेंट मैसेज, वीडियो कॉल, चैट का उपयोग करते हैं। सोशल मीडिया नेटवर्किंग गतिविधियां इंटरनेट पर सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली चीजों में से एक हैं। 2019 में दुनिया भर में सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं की संख्या 2.82 बिलियन है जो दुनिया भर में कुल इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का लगभग 64% है।

Online Booking

इंटरनेट ने लोगों के लिए कहीं से भी सीधे अपने उपकरणों का उपयोग करके बसों, ट्रेनों, उड़ानों (घरेलू और अंतरराष्ट्रीय) के लिए टिकट बुक करना बहुत आसान बना दिया है। लोग अपना वर्तमान स्थान चुनकर टैक्सी भी बुक कर सकते हैं, और उन्हें एक निर्दिष्ट स्थान पर उठाया या छोड़ा जाएगा। अब किसी को भी टिकट काउंटर पर टिकट बुक कराने के लिए अपनी बारी का इंतजार करने की जरूरत नहीं है।

इसके अलावा, लोग इंटरनेट और उपकरणों का उपयोग करके घर पर विभिन्न प्रकार के उत्पादों का ऑर्डर कर सकते हैं। यह किराना उत्पादों से लेकर खाने के लिए तैयार, फैशनेबल कपड़ों से लेकर दवाओं तक हो सकता है। अधिकांश वस्तुओं को घर पर ऑर्डर किया जा सकता है और सीधे दरवाजे पर प्राप्त किया जा सकता है।

Reading News

लोग तुरंत जानना चाहते हैं कि दुनिया भर में क्या हो रहा है। वे तेजी से जानकारी चाहते हैं और दैनिक आधार पर अपडेट रहते हैं।

वे सुबह के समाचार पत्र या अपने टीवी या रेडियो पर प्रसारित समाचारों की प्रतीक्षा करने की जहमत नहीं उठाते। इसलिए लोग इंटरनेट पर न्यूज वेबसाइट्स को तरजीह देते हैं और वहां की टॉप डेली न्यूज का उपभोग करते हैं।

अधिकांश लोग सीएनएन, हफिंगटन पोस्ट, बीबीसी, न्यूयॉर्क टाइम्स, एनबीसी और इसी तरह की ज्ञात, प्रासंगिक और आधिकारिक वेबसाइटों को पसंद करते हैं।


Blogging


व्यावसायिक ब्लॉगों के अलावा, ऐसे व्यक्तिगत ब्लॉग हैं जहाँ लोग जानकारी, अवलोकन, केस स्टडी और अपनी राय साझा करना पसंद करते हैं।

कई प्रभावशाली लोग खुद को व्यक्त करने और मूल्यवान सामग्री साझा करने के लिए सामाजिक नेटवर्क का भी उपयोग करते हैं।

इंटरनेट पर बड़ी संख्या में फ़ोरम और प्रश्नोत्तर वेबसाइटें हैं जहाँ लोग विशिष्ट प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं या दूसरों के लिए उत्तर प्रदान कर सकते हैं, चर्चा में भाग ले सकते हैं।

आज इंटरनेट पर उपलब्ध मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के साथ एक ब्लॉग बनाना बहुत आसान है या एक विशिष्ट जगह में एक प्रभावशाली या प्राधिकरण बनना है जिसमें आप लोग विशेषज्ञ हैं।

यह लिंक्डइन, क्वोरा, रेडिट और इसी तरह के नेटवर्क जैसी वेबसाइटों पर हो रहा है।


Business promotion


प्रमुख खोज इंजन, सोशल मीडिया और विज्ञापन सेवाओं ने आपके व्यवसाय को ऑनलाइन बढ़ावा देने का एक किफायती और आसान तरीका बना दिया है।

इंटरनेट मार्केटिंग की प्रक्रिया बेहतर डेटा संग्रह के साथ-साथ निजीकरण की अनुमति देती है, जो ऑनलाइन आबादी के एक बड़े हिस्से तक पहुंचती है।

ऐसा करने के लिए, व्यवसायों को भीड़ से बाहर खड़े होने और अपने संभावित ग्राहकों तक पहुंचने के लिए वास्तव में रचनात्मक होना चाहिए।

क्योंकि अधिकांश लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं, यह किसी चीज़ या विज्ञापन को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा साधन है। पेड प्रमोशन के साथ-साथ फ्री प्रमोशन के भी विकल्प हैं। इंटरनेट पर कई विज्ञापन प्लेटफॉर्म हैं जो उत्पादों या व्यवसायों को ऑनलाइन बढ़ावा देने में मदद करते हैं। ये प्लेटफ़ॉर्म बैनर, वीडियो, ईमेल आदि का उपयोग करके अन्य संबंधित वेबसाइटों पर उत्पादों का विज्ञापन करते हैं। वे इन विज्ञापनों के लिए दूरी, कीवर्ड और दर्शकों आदि के अनुसार शुल्क लेते हैं। हालाँकि, कोई भी ऑनलाइन समूह या समुदाय बनाने और स्वतंत्र रूप से विज्ञापन करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकता है।

Work from Home


COVID-19 महामारी की स्थिति ने कई कंपनियों को अपने कर्मचारियों के लिए रिमोट वर्क फ्रॉम होम (WFH) विकल्पों को तुरंत समायोजित करने के लिए मजबूर किया है।

इंटरनेट और कई ऑनलाइन उपकरणों के लिए धन्यवाद, उनमें से अधिकांश इस प्रक्रिया को लागू करने में सफल रहे और यहां तक ​​कि स्थायी रूप से पूरी तरह से दूरस्थ होने की योजना बना रहे थे।


Navigation


नेविगेशन तंत्र इंटरनेट के सबसे लाभकारी उपयोगों में से एक है। एक बार जब कोई उपयोगकर्ता ऑनलाइन मानचित्र (जैसे Google मानचित्र) में स्थान डालता है, तो यह उस स्थान के बारे में सभी विवरण प्रदान करता है। उपयोगकर्ता उस विशेष स्थान पर जाने के लिए सर्वोत्तम मार्ग भी खोज सकते हैं। नक्शा स्थानों के बीच की दूरी भी प्रदान करता है। नेविगेशन के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह कम ट्रैफिक वाला सबसे छोटा संभव मार्ग प्रदान करेगा। कोई भी विशिष्ट स्थान जैसे निकटतम होटल, रेस्तरां, बैंक, एटीएम आदि की खोज कर सकता है। इसके अलावा, एक व्यक्ति इंटरनेट और नेविगेशन तकनीक का उपयोग करके दूसरों के साथ एक लाइव स्थान साझा कर सकता है।

Investing in Stock Market


इन दिनों निवेश करना बहुत जरूरी है क्योंकि हमारे सभी वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने और मुद्रास्फीति को मात देने के लिए केवल बचत ही पर्याप्त नहीं है। निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं और आप उन्हें अपनी आवश्यकता और सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं। अच्छा रिटर्न पाने के लिए आपको कम उम्र से ही अपना निवेश शुरू कर देना चाहिए। निवेश की आदत व्यक्ति के जीवन में वित्तीय अनुशासन की भावना लाती है क्योंकि यह आपको निवेश के उद्देश्य के लिए समय-समय पर एक निश्चित राशि आवंटित करती है। अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी जोखिम लेने की क्षमता और समय सीमा के आधार पर, आप उपयुक्त निवेश विकल्प का चयन कर सकते हैं। कुछ वित्तीय परिसंपत्तियां हैं जो आपके अल्पकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करती हैं और अन्य परिसंपत्तियां जो आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करती हैं। आज की व्यस्त दुनिया में, तकनीकी विकास ने निवेश और प्रबंधन की पूरी प्रक्रिया को बिना किसी परेशानी के आसान बना दिया है। स्मार्टफोन के जरिए भी कोई भी निवेश पर पूरी पकड़ बना सकता है। आप हमेशा बाजार से जुड़े रह सकते हैं क्योंकि शेयरों में निवेश के लिए शेयर बाजार की निरंतर निगरानी की आवश्यकता होती है।

आप अपने घर के आराम से अपनी इच्छा से ट्रेड ऑर्डर दे सकते हैं या ऑर्डर रद्द कर सकते हैं। यह आपको ब्रोकर के हस्तक्षेप के बिना व्यापार के संबंध में अपना निर्णय लेने की अनुमति देता है। आप शेयर खरीद सकते हैं या आईपीओ में निवेश कर सकते हैं या म्यूचुअल फंड भी खरीद सकते हैं।

ऑनलाइन ट्रेडिंग किसी भी सेबी पंजीकृत ब्रोकर के साथ डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलकर की जा सकती है। खाता खोलने का काम 15 मिनट में किया जा सकता है। खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, बैंक स्टेटमेंट, कैंसिल चेक लीफ और पासपोर्ट फोटो।

Ravi Barot
Ravi Barot

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *